Sunday, July 15, 2018

Phone को Root करने के फायदे और नुकसान

Smartphone बनाने वाले ने भी नहीं सोचा होगा की लोग उनके बनाये हुए Phone में नई-नई खोज कर बैठेंगे और उनके द्वारा दी गई ली लिमिटेशन को भी खत्म कर देंगे. Phone को Root करना भी इसी कड़ी का हिस्सा है और Users में यह ट्रेंड बहुत ही लोकप्रिय होता जा रहा है. 


Phone को Root करने से User उसके अंदर इनस्टॉल Operating System पर अपना Control पा लेता है और उसके Hidden Feature को भी जान लेता है. आज में आपको बताऊंगा की Phone को Root करने के क्या फायदे और इसके क्या नुकसान है.

Phone को Root करने के फायदे

· Phone को Root करने के बाद इसमें आप Custom Rom डाल सकते है और इसे ज्यादा आकर्षक बना सकते है. इसे इनस्टॉल करके ना सिर्फ Phone का इंटरफ़ेस बदलता है बल्कि बेहतर Update का वर्जन भी मिलता है.

· Phone को Root करने के बाद आप अपने Phone को तेजी से Update कर सकते है. Software के बीटा वर्जन को भी जांच सकते है.

· Phone के Pree Installed Apps को भी आप Root करने के बाद हटा सकते है. इससे अनुपयोगी Apps आपके Phone से चले जायेंगे और आपका Space भी बढ़ेगा.

· कुछ Apps आपके Phone में सपोर्ट नहीं करते है, लेकिन Phone को Root करने के बाद ऐसे Apps भी आप आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे.

· Root Phone में आप पूरा Backup ले सकते है.

Phone को Root करने के नुकसान

Ø Phone की Security खतरे में आ जाती है.

Ø Phone की क्षमता घटने लगती है.

Ø कई बार सही से Use नहीं कर पाने या नए-नए प्रयोग करने से Phone जल्दी भी खराब हो जाता है.

Ø कई बार Phone के फटने या आग लगने की संभावना भी रहती है.

Ø Phone की वारंटी खत्म हो जाती है.

No comments:

Post a Comment

कैसे बने एक सक्सेसफुल ब्लॉगर How To Become A Successful Blogger In Hindi

आजकल वेबसाइट की तरह ब्लॉग भी लिखने का एक सरल और अच्छा माध्यम हे. ब्लॉग भी इन्टरनेट के जितना ही पुराना है. आज Blogging में बहुत अच्छे अवसर म...