Sunday, July 15, 2018

3D प्रिंटिंग क्या है और कैसे काम करती है यह तकनीक और जानिये इसके Software के बारे में 3D Printing Technique In Hindi

3D प्रिंटिंग पारम्परिक कला के विपरीत कल्पना को साकार रूप देने की तकनीक है, जो कम साम्रगी से वांछित आकृतियाँ और चीजों में सहायक है. यह Computer और Digital File की मदद से ठोस 3D आकृतियों को परत दर परत प्रिंट करती है जिसकी सहायता से मॉडल, प्रोटोटाइप और जटिल ज्यामितीय सरंचनाएं आदि भी सरलता से बनाई जा सकती है. 


3D का प्रत्येक क्षेत्र में उपयोग किया जा रहा है. खासकर कला और शिक्षा के क्षेत्र में यह ज्यादा कारगार दिखाई दे रहा है. इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि प्रत्येक क्षेत्र के छात्र इस तकनीक का भरपूर उपयोग कर रहे है. इस Digital Models के जरिये उनके विचारों को वास्तविक रूप से साकार होने के एक सरल माध्यम मिलता है.

संभव है की अगर कुछ वर्षों में स्कूली स्तर पर 3D प्रिंटिंग तकनीक को पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया जाए तो इससे क्षत्रों के भविष्य को नहीं दिशा मिल सकती है. फिलहाल विदेशों में इस तकनीक का बहुत उपयोग हो रहा है. आइये जानते है की कैसे काम करती है यह तकनीक.

कैसे काम करती है 3D तकनीक


3D प्रिंटिंग की शुरुआत में एक Digital 3D डिजाइन फाइल, जैसे की मौलिक वस्तु का एक ब्लूप्रिंट होता है. प्रिंट होने में लगने वाला समय वास्तव में वस्तु और प्रिंटर की स्पीड पर निर्भर करता है. वांछित और परिष्कृत परिणाम पाने के लिए वस्तुओं को अधिक प्रोसेड किया जाता है.

वस्तु को बनाने वाली सामग्री का चुनाव प्रिंटर के प्रकार पर निर्भर करता है जो प्लास्टिक और रबर से लेकर बलुआ पत्थर, धातु या अयस्क भी हो सकता है. इन्ही के आधार पर वस्तु का निर्माण होता है. आईये जानते है 3D प्रिंटिंग तकनीक के Software के बारे में.

3D Printing Software

· 3DS Max

· Ultimate Cure

· Fusion 360

· Sketchup

· Blender

· Free CAD

· Maya

No comments:

Post a Comment

कैसे बने एक सक्सेसफुल ब्लॉगर How To Become A Successful Blogger In Hindi

आजकल वेबसाइट की तरह ब्लॉग भी लिखने का एक सरल और अच्छा माध्यम हे. ब्लॉग भी इन्टरनेट के जितना ही पुराना है. आज Blogging में बहुत अच्छे अवसर म...